PM Kisan Samman Nidhi Yojana: Kab Ayegi 18 aur 19 Kist?

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। इस योजना के अंतर्गत आने वाली 18वीं किस्त जल्द ही October 5 को किसानों के बैंक खातों में जमा होने वाली है। यह योजना लाखों किसानों के लिए राहत का बड़ा साधन बनी है और इसके तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की सहायता दी जाती है। इस Article में हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है और इसकी 18वीं किस्त कब जारी होगी।

क्या आप किसान हैं? अगर हाँ तो इस PM Kisan योजना के तहत आप सालाना 6000 रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं! यह राशि आपके बैंक खाते में तीन आसान किस्तों में सीधे जमा की जाएगी। यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं और अभी तक registration नहीं करवाया है तो इस Article को पूरा पढ़ें और योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN SAMMAN NIDHI) भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी एक ऐसी योजना है जो भारत के गरीब किसानों के लिए वरदान है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है ताकि वे अपना जीवन स्तर सुधार सकें और खेतीबाड़ी के कार्यों को प्रभावी ढंग से चला सकें। सरकार द्वारा समय समय पर किसानों के बैंक खातों में सालाना तीन किस्तों में धनराशि प्रदान की जाती है जिसका उपयोग किसान खेती संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में करते हैं।

PM किसान सम्मान निधि योजना Eligibility – किसके लिए है यह योजना ?

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ पात्रता शर्तें निर्धारित की गई हैं। आइए जानते हैं किसके लिए यह योजना लागू है और कौन इससे लाभान्वित हो सकता है.

  • यह योजना केवल उन किसानों के लिए है जो खेती योग्य भूमि के मालिक हैं।
  • जिनके पास 2 हेक्टेयर (लगभग 5 एकड़) या उससे कम खेती योग्य जमीन है वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • परिवार का केवल एक सदस्य ही इस योजना का लाभ उठा सकता है।

कौन से किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते?

  • वो लोग जो 10,000 रुपये या उससे अधिक मासिक पेंशन प्राप्त करते हैं, इस योजना के लिए योग्य नहीं हैं।
  • जो किसान आयकर भरते हैं, वे इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।
  • जिनके पास संस्थागत भूमि है या वे कृषि कार्यों में शामिल नहीं हैं, वे भी पात्र नहीं माने जाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त कब आएगी?

किसानों के लिए बड़ी राहत की खबर यह है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त के बारे में घोषणा हो चुकी है। सरकार ने पुष्टि की है कि यह किस्त 5 अक्टूबर 2024 को, दिवाली से पहले, किसानों के बैंक खातों में जमा कर दी जाएगी। इस किस्त के तहत किसानों को हर बार की तरह 2,000 रुपये मिलेंगे।

यदि आप PM किसान पोर्टल पर पंजीकृत किसान हैं और अभी तक E-KYC नहीं करवाया है तो कृपया जल्द से जल्द यह प्रक्रिया पूरी कर लें। अन्यथा, आपको योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

 

PM किसान सम्मान निधि योजना की 19वीं किस्त कब आएगी?

सरकार ने फिलहाल अभी सिर्फ 18वीं किस्त के बारे में घोषणा की है लेकिन PM किसान योजना की 19वीं किस्त के बारे में अभी कोई भी official घोषणा नहीं हुयी है .  किसानो को इसके लिए अभी काफी इंतज़ार करना होगा ।

PM किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य केवल योग्य और जरूरतमंद किसानों तक पहुंचना है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। अगर आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उपरोक्त पात्रता शर्तों को पूरा करते हों।

Leave a Comment