Suhani Bhatnagar’s Death: क्या है Dermatomyositis बीमारी जिसने सुहानी भटनागर की जान ले ली

दुखद बात यह है कि फिल्म Dangal में युवा Geeta Phogat का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री Suhani Bhatnagar का 15 फरवरी 2024 को 23 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनकी मृत्यु का कारण Dermatomyositis Disease बताया गया, जो एक दुर्लभ ऑटोइम्यून बीमारी है जो मांसपेशियों और त्वचा को प्रभावित करती है. Suhani Bhatnagar death की खबर से फिल्म और टेलीविजन उद्योग को बहुत सदमा और दुख हुआ। आमिर खान, साक्षी तंवर और सिद्धार्थ मल्होत्रा समेत कई मशहूर हस्तियों ने उन्हें एक आशाजनक भविष्य वाली प्रतिभाशाली अभिनेत्री के रूप में याद करते हुए अपना सम्मान व्यक्त किया।

युवा अभिनेत्री Suhani Bhatnagar की असामयिक मृत्यु ने डर्मेटोमायोसिटिस नामक एक दुर्लभ ऑटोइम्यून बीमारी पर प्रकाश डाला। क्या है Dermatomyositis बीमारी जिसने सुहानी भटनागर की जान ले ली. आइये जानते हैं और समझते हैं

क्या है Dermatomyositis बीमारी जिसने सुहानी भटनागर की जान ले ली

Dermatomyositis Disease  एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो त्वचा और मांसपेशियों को प्रभावित करती है। ऑटोइम्यून बीमारियों में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से स्वस्थ ऊतकों पर हमला करती है। डर्मेटोमायोसिटिस में प्रतिरक्षा प्रणाली त्वचा में मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं पर हमला करती है जिससे सूजन और कमजोरी होती है। Dermatomyositis किसी व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है जिससे काम करना, दैनिक गतिविधियाँ करना और सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेना मुश्किल हो जाता है। यह बीमारी कुछ मामलों में जानलेवा भी हो सकती है खासकर अगर यह फेफड़ों या हृदय जैसे आंतरिक अंगों को प्रभावित करती हो।

Dermatomyositis Symptoms

  • Weakness: यह आमतौर पर कंधों, कूल्हों, जांघों और बाहों को प्रभावित करता है। यह हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है, जिससे रोजमर्रा की गतिविधियां करना मुश्किल हो जाता है।
  • Skin Rash:  डर्माटोमायोसिटिस की एक विशिष्ट विशेषता बैंगनी या लाल रंग के दाने हैं जो आम तौर पर चेहरे, पलकें, पोर, कोहनी, छाती, घुटनों और सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने वाले अन्य क्षेत्रों पर दिखाई देते हैं। दाने में खुजली, पपड़ीदार और दर्द हो सकता है।
  • थकान: डर्मेटोमायोसिटिस से पीड़ित लोगों को अक्सर अत्यधिक थकान और थकावट का अनुभव होता है।
  • निगलने में कठिनाई: कुछ मामलों में, निगलने में शामिल मांसपेशियां प्रभावित हो सकती हैं, जिससे खाना-पीना मुश्किल हो जाता है।

Suhani Bhatnagar’s death ने Dermatomyositis के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद की है जो एक दुर्लभ बीमारी है जिसका अक्सर निदान नहीं हो पाता है। इस स्थिति से पीड़ित लोगों के लक्षणों को प्रबंधित करने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए शीघ्र निदान और उपचार महत्वपूर्ण हैं।

सुहानी भटनागर के निधन पर Sanya Malhotra ने जताया शोक

दंगल में बड़ी बबीता फोगाट का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस Sanya Malhotra सुहानी के निधन से बेहद सदमे में हैं। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, “मुझे यकीन नहीं हो रहा कि यह सच है। हमारी सुहानी जैसी कोई नहीं थी। वह बहुत खास, टैलेंटेड और इतनी जल्दी दुनिया छोड़ने के लिए बहुत छोटी थी। शांति से रहो, छोटू। पूजा, पुनीत और पूरे परिवार को मेरी गहरी संवेदनाएं।”

Leave a Comment