Breaking: Pakistan Air Strikes on Iran पाकिस्तान ने किया ईरान पर जबाबी हमला

Pakistan Air Strikes on Iran: आज की ब्रेकिंग न्यूज. 17 जनवरी 2024 को Pakistan बलूचिस्तान में ईरानी हमलों के बाद पाकिस्तान ने ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की. Yesterday Iran Air Strikes Pakistan. ईरान ने कल पाकिस्तान के कुछ अतंकी ठिकाने पर एयर मिसाइल से हमला किया था और आज पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए ईरान पर Air मिसाइल दाग दी। दोनों देशो के बीच अब टेंशन काफी ज्यादा बढ़ गई है.

पाकिस्तान ने दो दिन पहले तेहरान द्वारा सुन्नी अलगाववादी आतंकवादी समूह से संबंधित पाकिस्तान की सीमाओं के भीतर साइटों को निशाना बनाकर किए गए हमलों की स्पष्ट प्रतिक्रिया में ईरान में आतंकवादियों के खिलाफ जवाबी हमले शुरू किए हैं। पाकिस्तान ने पहले ही मंगलवार के हमलों की निंदा की थी, जिसमें कम से कम छह लोग मारे गए और घायल हुए थे, इसे “अवैध” बताया था और तेहरान को “गंभीर परिणाम” की चेतावनी दी थी। पाकिस्तान ने ईरान के साथ अपने राजनयिक संबंधों को भी कम कर दिया, तेहरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया और इस्लामाबाद में ईरानी दूत को निष्कासित कर दिया।

गुरुवार तड़के पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के एक बयान में पुष्टि की गई कि पाकिस्तान ने ईरान के सिएस्तान-ओ-बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ अत्यधिक समन्वित और विशेष रूप से लक्षित सटीक सैन्य हमलों की एक श्रृंखला शुरू की थी। इंटेलिजेंस-आधारित ऑपरेशन के दौरान कई आतंकवादी मारे गए – जिसका कोडनेम ‘मार्ग बार सरमाचर’ था।”

ईरान द्वारा किए गए मिसाइल और ड्रोन हमले इस्लामिक स्टेट की अफगान शाखा आईएसआईएस-के द्वारा किए गए आत्मघाती बम विस्फोट के जवाब में थे, जिसमें 3 जनवरी को दक्षिण-पूर्वी शहर करमन में 85 ईरानी मारे गए थे। ईरान ने सीरिया, इराक और कुर्दिस्तान पर भी हमले किए थे.

Leave a Comment