Iran Airstrike On Pakistan: पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर हमला

Iran Airstrike On Pakistan:  Tuesday 16 Jan 2024, ईरान ने Pakistan के बलूचिस्तान में दो आतंकवादी ठिकानों पर Air missile हमला किया. पाकिस्तान ने इस हमले की निंदा करते हुए इसे अपने हवाई क्षेत्र का उल्लंघन बताया. मिसाइल हमले से ईरान और पाकिस्तान के बीच संबंधों में और तनाव आ गया है। यह स्पष्ट नहीं है कि इस घटना से दोनों देश कैसे आगे बढ़ेंगे। हालांकि, यह साफ है कि दोनों देशों के रिश्ते नाजुक मोड़ पर हैं।

Why did Iran Airstrike on Pakistan: ईरान ने पाकिस्तान पर हमला क्यों किया?

Sunni militant group को निशाना बनाना

ईरान की मीडिया ने इस हमले को ईरानी सुरक्षा बलों पर जैश अल-अदल के हालिया हमलों की प्रतिक्रिया के रूप में बताया. ईरान ने दावा किया कि हवाई हमले में पाकिस्तान के दक्षिण पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में Sunni militant group Jaish al-Adl जिसे Jaish al-Dhulm भी कहा जाता है, के दो गढ़ों को निशाना बनाया गया. इस militant group ने ईरानी धरती पर पहले भी हमले किए हैं और इसका उद्देश्य ईरान के सिस्तान और बलूचिस्तान में स्वतंत्रता हासिल करना है।

ईरान की तस्नीम समाचार एजेंसी ने जैश अल अदल के खिलाफ एक रणनीतिक कदम का संकेत देते हुए दो मुख्य ठिकानों के सफल विध्वंस की सूचना दी। यह समूह के साथ ईरान की पिछली प्रतिबद्धताओं से विचलन का प्रतीक है जो उनके चल रहे टकराव में अधिक मुखर दृष्टिकोण को दर्शाता है।

Iran Pakistan Border Issue

ईरान लंबे समय से पाकिस्तान पर अपनी सीमा पर सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले आतंकवादी समूहों को पनाह देने का आरोप लगाता रहा है। हवाई हमले को अंजाम देकर, ईरान का उद्देश्य निरोध का संदेश भेजना और यह दिखाना था कि वह इन सुरक्षित पनाहगाहों को बर्दाश्त नहीं करेगा।

सोशल मीडिया पर भी कुछ लोगों ने Iran Airstrike On Pakistan घटना की वीडियो पोस्ट की है और कुछ लोगों ने इस पर अपना रिएक्शन दिया है

Iran Pakistan Airstrike पर पाकिस्तान ने इसकी निंदा की

पाकिस्तान ने इस Airstrike हमले की कड़ी निंदा करते हुए इसे अपने हवाई क्षेत्र और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन बताया. पाकिस्तान में Civilian Casualties ने Iran-Pakistan आक्रोश को और बढ़ा दिया और अब पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई की मांग की. पाकिस्तान ने तनाव बढ़ने पर गंभीर चिंता व्यक्त की और परिणाम भुगतने की चेतावनी दी. इस घटना ने ऐतिहासिक मतभेदों और परस्पर विरोधी क्षेत्रीय हितों के कारण संबंधों में मौजूदा तनाव को बढ़ा दिया.

Also Read – India Maldives Issues Over Lakshadweep 

Iran and Pakistan Relationships

ऐतिहासिक रूप से Iran Pakistan दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध रहे हैं. दोनों मुस्लिम देश हैं. हालाँकि, उनके राजनीतिक हित अक्सर अलग अलग रहे हैं.  ईरान एक शिया मुस्लिम देश है जबकि पाकिस्तान एक सुन्नी मुस्लिम देश है। ईरान संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए पाकिस्तान के समर्थन का भी मुखर आलोचक रहा है। मिसाइल हमले से ईरान और पाकिस्तान के बीच संबंधों में और तनाव आ गया है। यह स्पष्ट नहीं है कि इस घटना से दोनों देश कैसे आगे बढ़ेंगे। हालांकि, यह साफ है कि दोनों देशों के रिश्ते नाजुक मोड़ पर हैं।

तो दोस्तों, वैसे यह बात तो साफ है कि Iran ने यह AirStrike हमला पाकिस्तान पर जान बूझकर नहीं किया. उन्होंने यह हमला Pakistan par बसे उन Militant group par पर किया है जो उन्हें लगातार परेशान कर रहे थे. अब देखना यह है कि पाकिस्तान क्या इस हमले पर जवाबी कार्यवाही करेगा? क्या पाकिस्तान उनको जवाब देगा?

Leave a Comment